OTP क्या है? | क्या OTP को हैक किया जा सकता है?

आपने यह जरुर नोटिस किया होगा कि हम जितने भी ऑनलाइन काम करते हैं वह काम बिना OTP (One Time Password) के पूरा नहीं होता है, वो चाहे किसी Application में Login करना हो या Sign Up करना हो, तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से OTP से जुड़ी कुछ सवालों का जवाब देने की कोशिश किया हूँ जैसे "OTP क्या है? क्या OTP Free है?, क्या OTP को हैक किया जा सकता है?"... आदि।

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

क्या OTP फ्री है? | क्या OTP को हैक किया जा सकता है?

OTP क्या है? | What is OTP in Hindi?

OTP का मतलब One Time Password होता है, जिसे One Time Pin भी कहा जाता है यानि, OTP का अर्थ "One Time Password" है। यह एक पासवर्ड है जो कंप्यूटर सिस्टम या अन्य डिजिटल डिवाइस पर केवल एक Login सेवा या लेनदेन के लिए मान्य होता है। किसी भी सेवा में पहुंच से बचाने के लिए OTP का उपयोग अक्सर एक स्थिर पासवर्ड के अलावा एक अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में किया जाता है। 

OTP एक सिस्टम या एप्लिकेशन द्वारा उत्पन्न होते हैं और यह आमतौर पर उपयोगकर्ता को SMS या ईमेल के माध्यम से भेजे जाते हैं। और इसे सुरक्षा की एक अतिरिक्त Layer प्रदान करते हुए केवल एक बार उपयोग किया जा सकता है और यह कुछ Limited समय के लिए Valid होती है।

क्या OTP फ्री है? | is OTP free?

यह भी संभव है कि OTP की लागत किसी सेवा या प्रोडक्ट की कुल लागत में शामिल हो, इसलिए यह एक अलग शुल्क नहीं हो सकता है। OTP का उपयोग करने की लागत निर्धारित करने के लिए प्रदाता या सेवा से जांच करना सबसे अच्छा विचार हो सकती है।

क्या OTP को हैक किया जा सकता है? | can OTP be hacked in Hindi?

OTP (One Time Password) को प्रमाणीकरण की एक सुरक्षित विधि के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसे आसानी से हैक नहीं किया जा सकता है। यह एक गुप्त कोड और उपयोगकर्ता के डिवाइस पर भेजे गए एक Dynamic Password के संयोजन का उपयोग करता है। इस संयोजन को अनुमान लगाने या नकल करने में मुश्किल होने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसलिए इसे एक सुरक्षित प्रमाणीकरण विधि माना जाता है।

क्या ईमेल पर OTP भेजा जा सकता है?

हां, OTP ईमेल पर भेजे जा सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को OTP डिलीवर करने का एक सामान्य तरीका है। उपयोगकर्ता को OTP के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा, जिसे एक्सेस प्राप्त करने के लिए सिस्टम या एप्लिकेशन में दर्ज कर सकते हैं।

यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हो सकता है जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है या जो ईमेल के माध्यम से ओटीपी प्राप्त करना पसंद करते हैं। यह उन स्थितियों के लिए भी एक उपयोगी विकल्प है जहां उपयोगकर्ता के पास SMS संदेश प्राप्त करने के लिए मोबाइल सिग्नल या इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं हो सकती है।

क्या OTP दूसरे नंबर पर भेजा जा सकता है?

OTP को केवल पंजीकृत उपयोगकर्ता के डिवाइस पर भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे किसी अन्य नंबर पर नहीं भेजा जा सकता है। हालाँकि, कुछ सेवाएँ उपयोगकर्ताओं को एक कोड दर्ज करके या किसी अन्य विधि के माध्यम से अपनी पहचान की पुष्टि करके OTP को किसी अन्य डिवाइस या फ़ोन नंबर पर स्थानांतरित करने की अनुमति दे सकती हैं।

क्या डेबिट कार्ड से लेन-देन के लिए OTP जरूरी होती है?

डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन लेन-देन पूरा करने के लिए OTP (One Time Password) की आवश्यकता होती है और आप OTP के बिना अपना लेन-देन पूरा नहीं कर सकते हैं।

क्या मैं ईमेल के माध्यम से WhatsApp OTP प्राप्त कर सकता हूं?

अभी वर्तमान में Email Address का उपयोग करके WhatsApp अकाउंट में लॉग इन करना संभव नहीं है। लेकिन आपको OTP प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा।

क्या मैं जिओ में बिना रिचार्ज के OTP प्राप्त कर सकता हूँ?

हाँ, अभी वर्तमान में केवल एक जिओ का सिम ऐसा है जिसमे आप बिना रिचार्ज के ही OTP प्राप्त कर सकते हैं और जिओ के नंबर में बिना रिचार्ज के केवल OTP ही नहीं बल्कि कॉल और SMS भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन बिना रिचार्ज के न ही किसी को कॉल कर सकते हैं या न ही किसी को SMS भेज सकते हैं।

क्या मैं Airtel में बिना रिचार्ज के OTP प्राप्त कर सकता हूँ?

नहीं, अभी वर्तमान में केवल एक जिओ का सिम ऐसा है जिसमे आप बिना रिचार्ज के ही OTP प्राप्त कर सकते हैं लेकिन Airtel सिम में बिना रिचार्ज के OTP प्राप्त नहीं कर सकते हैं और Airtel के सिम में बिना रिचार्ज के केवल OTP ही नहीं बल्कि कॉल और SMS भी प्राप्त नहीं कर सकते हैं,

क्या मैं VI में बिना रिचार्ज के OTP प्राप्त कर सकता हूँ?

नहीं, अभी वर्तमान में केवल एक जिओ का सिम ऐसा है जिसमे आप बिना रिचार्ज के ही OTP और कॉल को प्राप्त कर सकते हैं लेकिन VI के सिम में बिना रिचार्ज के OTP प्राप्त नहीं कर सकते हैं और VI के सिम में बिना रिचार्ज के केवल OTP ही नहीं बल्कि कॉल और SMS भी प्राप्त नहीं कर सकते हैं,

FAQs 

क्या Uber के लिए OTP जरूरी होती है?

हां, Uber एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को सवारी शुरू करने से पहले चार अंकों का कोड साझा करने की अनुमति देती है। यह सुविधा Ola Cabs की OTP प्रक्रिया से काफी मिलती-जुलती है, जब कोई राइड शुरू करता है।

क्या Amazon डिलीवरी के लिए OTP आवश्यक होती है?

OTP या One-Time Password सुरक्षा की एक अतिरिक्त Layer है जिसकी Amazon को आवश्यकता होती है। जो OTP सुरक्षित Delivery सेवाएं सुनिश्चित करता है।

क्या Flipkart डिलीवरी के लिए OTP की आवश्यकता होती है?

हां, Flipkart डिलीवरी से पहले ग्राहक को एक OTP भेजता है। जो OTP सुरक्षित Delivery सेवाएं सुनिश्चित करता है और यह OTP आमतौर पर पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल पर भेजा जाता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post