Laptop Touchpad Tips And Tricks | 90% लोग नहीं जानते होंगें,

अगर आप एक लैपटॉप User हैं तो आप उस लैपटॉप का Touchpad जरुर इस्तेमाल करते होंगे, अगर उसे इस्तेमाल करते हैं तो आज हम इस Article की मदद से इसी के बारे में कुछ स्मार्ट टिप्स शेयर किया हूँ जिस्सको जानने के बाद आप भी लैपटॉप के Touchpad उपयोग करने में Pro User बन जायेंगे,

और हम जानते हैं कि ज्यादातर हम अपने लैपटॉप इस्तेमाल करने के लिए Touchpad पर Single Finger का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मैं इसमें न केवल 1 Finger नहीं बल्कि 2, 3, और 4 Fingers का इस्तेमाल करना बताये हैं, और इस आर्टिकल में लैपटॉप के Touchpad से जुड़ी जितना भी टिप्स के बारे में बताया हूँ वो Windows 10 और Windows 11 दोनों पर काम करेगा।

Laptop Touchpad Tips And Tricks

Touchpad पर Single Finger का उपयोग,

हम जानते हैं कि ज्यादातर लोग लैपटॉप के Touchpad पर एक Finger से वही काम कर सकते हैं जो माउस के Left Button से कर सकते हैं।

जैसे हम लैपटॉप के Touchpad पर एक Finger से जैसे-जैसे Move करते हैं तो Mouse Pointer/कर्सर भी उसी तरह Move होती हैं।

और जब हम कर्सर को किसी फाइल पर रखकर एक Finger से Single क्लिक करते हैं तो वह फाइल सलेक्ट हो जाता है, अर्थात हम कह सकते हैं कि सिंगल क्लिक से किसी भी फाइल को सलेक्ट किया जाता है।

और जब हम कर्सर को किसी फाइल पर ले जाकर एक Finger से लगातार Double क्लिक करते हैं तो वह फाइल Open हो जाता है, अर्थात हम कह सकते हैं कि किसी फाइल पर Double क्लिक करने से वह फाइल Open होता है।

Touchpad पर Two Fingers का उपयोग,

हम लैपटॉप के Touchpad में दो Fingers का Right Click Button के रूप में, ऊपर-नीचे स्क्रोल में और Zoom in तथा Zoom Out में इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम अपने लैपटॉप में कहीं भी हैं और उस लैपटॉप के Touchpad पर एक साथ दो Fingers से एक बार क्लिक करते हैं तो Right Click का काम होती है, अर्थात Right क्लिक में जो विकल्प आता है वही काम करती है।

और जब अपने लैपटॉप के Touchpad पर एक साथ दो Fingers नीचे से ऊपर की ओर ले जाते हैं, तो कोई भी पेज नीचे से ऊपर की ओर स्क्रोल होता है, और ऊपर से नीचे की ओर ले जाते हैं तो कोई भी पेज ऊपर से नीचे स्क्रोल होती है, अर्थात यह माउस के स्क्रोल Button का काम करती है।

और जब किसी Web पेज या किसी Software में Zoom in तथा Zoom out करना हो तो आप लैपटॉप के Touchpad पर दो Fingers से Zoom in तथा Zoom out कर सकते है, जैसे आप अपने स्मार्टफोन में किसी फोटो को Zoom in तथा Zoom Out करते हैं।

Touchpad पर Three Fingers का उपयोग,

हम लैपटॉप के Touchpad पर Three Fingers का इस्तेमाल करके Search Bar खोल सकते हैं, Virtual Desktop बना सकते हैं, सारे Active Program को मिनीमाइज तथा maximize कर सकते हैं और सारे active Program में Switch कर सकते हैं।

अगर हम अपने लैपटॉप के Touchpad पर Three Fingers से एक बार Touch करते हैं तो Search Box/Cortana Open हो जाता है।

अगर आपके लैपटॉप में बहुत सारे Active प्रोग्राम है और उन सब को एक बार में देखना चाहते हैं तो उस लैपटॉप के Touchpad पर Three Fingers को नीचे से स्विच करते ही सारे टैब देख सकते हैं और जिस Program पर जाना है उस पर जा भी सकते हैं और आप इसी से New Virtual Desktop बना सकते हैं।

अगर आपके लैपटॉप में बहुत सारे Program चालू है और उन सभी प्रोग्राम को एक साथ मिनीमाइज करना चाहते हो तो उस लैपटॉप के Touchpad पर एक साथ Three Fingers को ऊपर से नीचे की ओर लायेंगें तो सभी Program मिनीमाइज हो जाएगी और उन सभी प्रोग्राम को फिर Maximize करना चाहते हो तो Touchpad पर एक साथ Three Fingers को नीचे से ऊपर के ओर ले जाना है।

अगर आपके लैपटॉप में बहुत सारे प्रोग्राम चालू है और आप एक-एक करके उन सभी Program में स्विच होना है तो आप उस लैपटॉप के Touchpad पर Three Fingers को एक साथ Left से Right की ओर ले जाना है।

Touchpad पर Four Fingers का उपयोग,

अगर आप अपने लैपटॉप के Touchpad पर एक साथ चार Fingers से टच करते हैं तो Notification Tab Open हो जाता है।

अगर आपको लैपटॉप में बहुत सारे Virtual Desktop बनाये हैं और कोई दुसरे Virtual Desktop में स्विच होना चाहते हैं तो आप उस लैपटॉप के Touchpad पर Four Fingers को बायाँ से दायाँ और दायाँ से बायाँ करके Switch हो सकते हैं।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post