क्या फ्लिपकार्ट से लैपटॉप खरीदना सुरक्षित है? | Is it Safe to Buy Laptop from Flipkart?

यह आर्टिकल के माध्यम से हम आपको फ्लिप्कार्ट से लैपटॉप खरीदने के बारे में कुछ विशेष जानकारी देने की कोशिश किया हूँ कि Flipkart से लैपटॉप से खरीदना सही होगा या नहीं?

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

क्या Flipkart से Laptop खरीदना सुरक्षित है? | is it safe to buy a laptop from Flipkart?

क्या Flipkart से Laptop खरीदना सुरक्षित है?

Flipkart से लैपटॉप खरीदने के बारे में, मैं अपना Experience की बात करें तो मेरा Experience बिल्कुल सही रहा, क्योंकि मैं कुछ महीने पहले Flipkart से ही लैपटॉप ख़रीदा था, जो अभी तक तो बिल्कुल सही चल रहा है, इसलिए मैं फ्लिप्कार्ट से लैपटॉप खरीदना सुरक्षित ही मानुगा,

लेकिन फिर भी आप Flipkart से Laptop खरीदते समय ये ध्यान रहें कि, Product Seller में Flipkart Assured का बैच लगा हो और जो लैपटॉप ले रहे हो उसका Rating जरुर Check कर ले।

फिर भी एक बात बहुत ही जरुरी है कि आप फ्लिप्कार्ट से Laptop Online करते समय OPEN BOX DELIVERY का आप्शन जरुर सलेक्ट करें और उसके बाद, जब आपको Laptop Delivery होती है तो उसे एक Uncut Unboxing Video जरुर बना कर रखें, जिससे उस बॉक्स के भीतर कोई दिक्कत होती है तो वह विडियो सबूत के तौर पर होगी।

Flipkart से Laptop खरीदने का सही समय कब है?

Flipkart अक्सर Festive सेल चलाता है, जिसमें Big Billion Days और Diwali Sale शामिल होती हैं, जहां आप लैपटॉप पर डिस्काउंट और डील प्राप्त कर सकते हैं। ये बिक्री आमतौर पर अक्टूबर और नवंबर के महीने में होती है।

यदि आप नवीनतम लैपटॉप मॉडल खरीदना चाह रहे हैं, तो लॉन्च के बाद कुछ महीनों तक प्रतीक्षा करना एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि कीमतें समय के साथ गिरती जाती हैं।

मेरे अनुसार जब Flipkart पर कोई सेल या Big Billion Days चल रही हो, तभी सही समय हो सकती है जिसमें 20% से 40% तक का भारी Discount मिलती है।

और आप देखते रहे कि जब भी कोई सेल या कोई ऑफर चल रही है तो उसी समय आप ऑर्डर कर सकते हैं और लैपटॉप की कीमत भी उपर नीचे होती रहती है इसलिए आप Price History भी चेक करते रहें।

मुझे Flipkart से लैपटॉप पर छूट कैसे मिल सकती है?

Flipkart से लैपटॉप पर छूट पाने के कई तरीके हैं। जिसमे कुछ तरीका निम्न है, जो आपकी खरीदारी पर पैसे बचाने में आपकी सहायता कर सकती हैं:

Flipkart अक्सर Festive और Seasonal Sale चलाता है, जैसे Big Billion Days, Diwali, New Year और End of Season Sale, जिसके दौरान लैपटॉप खरीदते समय भारी डिस्काउंट पा सकते हैं।

जब आप किसी विशेष बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके Payment करते हैं, या जब आप PhonePe और Google Pay जैसे किसी वॉलेट के माध्यम से भुगतान करते हैं तो फ्लिप्कार्ट अक्सर छूट और कैशबैक ऑफ़र प्रदान करता है।

खरीदारी के लिए किस प्रकार का Payment Method सबसे अच्छा है?

ऑनलाइन खरीदारी के लिए सर्वोत्तम Payment Method आपकी व्यक्तिगत सुविधा, सुरक्षा और आपके द्वारा खरीदे जा रहे Product या Service के लिए Payment विकल्पों की उपलब्धता पर निर्भर करती है। जो कुछ लोकप्रिय Payment Methods निम्न है:

  • Credit or Debit Cards: कई ऑनलाइन Platform खरीदारी के समय क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्वीकार करते हैं, जो Quick और आसान लेनदेन की अनुमति देते हैं। हालांकि, आपको अपना कार्ड Details ऑनलाइन दर्ज करते समय सावधान रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक सुरक्षित वेबसाइट पर हैं।
  • Mobile Wallets: Paytm, PhonePe, और Google Pay जैसे मोबाइल वॉलेट तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि वे अतिरिक्त सुरक्षा और सुविधाओं के साथ Quick और आसान लेनदेन की पेशकश करते हैं। जिसे आप खरीदारी करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Netbanking: नेटबैंकिंग से आप सीधे अपने बैंक खाते से ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित और सुविधाजनक Payment Method है,
  • Cash on Delivery (COD): कैश ऑन डिलीवरी एक विकल्प होती है जहां आप Product के लिए Payment करते हैं जब यह आपके दरवाजे पर पहुंचा दिया जाता है। यह विकल्प उपयुक्त है यदि आप अपना कार्ड या बैंक Details ऑनलाइन साझा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन यह Method सभी जगह या सभी Products में उपलब्ध नहीं होती है।
  • EMI: यदि आप एक महंगा Product खरीदना चाहते हैं, लेकिन आप पूरी राशि का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप EMI (Equated Monthly Instalments / समान मासिक किस्त) Payment Method का विकल्प चुन सकते हैं। यह विकल्प आपको समय-समय पर किश्तों में Product के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है।

क्या हम Flipkart पर लैपटॉप Exchange कर सकते हैं?

हाँ, अगर आपको लैपटॉप डिलीवरी होने के बाद पसंद नहीं आया या लैपटॉप में कोई समस्या है तो उसे निर्धारित समय के भीतर उसे Exchange कर सकते हैं।

क्या मैं Flipkart पर लैपटॉप वापस कर सकता हूँ?

हाँ, अगर आप Flipkart से ऑनलाइन लैपटॉप लिए हैं और आपको वह लैपटॉप पसंद नहीं आया है तो आप निर्धारित समय के भीतर उसे Return कर सकते हैं और पैसा अपने बैंक अकाउंट के माध्यम से Return ले सकते हैं।

लैपटॉप पर वारंटी का Claim कैसे करें?

जब भी आप फ्लिप्कार्ट से लैपटॉप खरीदते हैं तो उसकी Warranty फ्लिप्कार्ट की ओर से नहीं दी जाती हैं बल्कि आप जिस Brand का लैपटॉप लेते हैं उसी ब्रांड की ओर से दी जाती है। हालाँकि, ज्यादातर लैपटॉप में एक साल का वारंटी होती है, लेकिन कुछ लैपटॉप में 2 सालों का Warranty होती है वो आप चेक करके ही लेना।


Related Post:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post