क्या Flight में चार्जर की अनुमति है? | Is a Charger Allowed in Flight?

अगर आप पहली बार हवाई यात्रा करने वाले हैं और आपके मन में Mobile Phone के Charger या फिर किसी Electronic Gadgets के चार्जर को लेकर कुछ सवाल आ रहे हैं, जैसे "क्या फ्लाइट में चार्जर ले जाने की अनुमति है?, क्या चार्जर को Check in Luggage में रखें या फिर अपने Hand Bag में?, और क्या चार्जर को International Flight में ले जाने की अनुमति है?" तो आज हम इस आर्टिकल में आपके इन्ही कुछ सवालों के बारें में जानकारी देने की कोशिश किया हूँ।

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

is a charger allowed in flight?

क्या Flight में मोबाइल चार्जर की अनुमति है?

हाँ, आप अपने हवाई यात्रा में चार्जर को ले जा सकते हैं क्योंकि मोबाइल चार्जर में किसी भी तरह के खतरनाक पदार्थ नहीं होती है, इसलिए आप flight में चार्जर को Hang Baggage/Carry on Bag या Check in Luggage में ले जाने की अनुमति है।

लेकिन अगर आप अपने हवाई यात्रा के दौरान Flight में Power bank ले जाने की सोच रहें हैं तो आप Check in Luggage में नहीं ले जा सकते हैं, और कुछ Airlines के Flight में आप Power bank को Hand Bag/Carry Bag में ले जा सकते हैं तो कुछ Airlines के Flight में नहीं, क्योंकि Power Bank में Lithium ion Battery होती है जिसमे Blast होने की क्षमता होती है, इसलिए आप ज्यादातर फ्लाइट में Power Bank को नहीं ले जा सकते हैं।

इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप जिस Airlines के Flight में जा रहे हैं उनके नियमों के बारे में जरुर जान लें।

Flight में मोबाइल चार्जर कहां रखें? | Where to keep a mobile charger in flight in Hindi?

आमतौर पर आप अपने हवाई यात्रा में मोबाइल चार्जर को Carry on Bag में रखना चाहिए, क्योंकि आप अपने हवाई यात्रा के दौरान आपका फोन चार्ज करने की जरुरत पड़ी तो आप flight में अपने Carry on Bag के पास आसानी से जा सकते हैं और अपने जरुरत के सामान को उपयोग कर सकते हैं, इसलिए मेरे अनुसार Flight Mobile चार्जर को Carry On Bag में रखना चाहिए। यहाँ तक की सभी प्रकार के Electronic सामान Carry on Bag में ही ले जाना चाहिए।

क्या Flight में Hand Baggage में मोबाइल चार्जर ले जानें की अनुमति है?

हां, आमतौर पर Flight में Hand Baggage में मोबाइल चार्जर ले जाने की अनुमति होती है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है कि आप जिस किसी Airlines के flight के साथ यात्रा कर रहे हैं, उसके साथ जांच करें कि कोई प्रतिबंध या दिशानिर्देश नहीं हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है।

कुछ Airlines में चार्जर के आकार या प्रकार के बारे में विशिष्ट नियम हो सकते हैं जिन्हें आपको Flight पर ले जाने की अनुमति है, या उड़ान के कुछ हिस्सों के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबंध हो सकता है, जैसे टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान।

क्या Check-in Luggage में मोबाइल चार्जर की अनुमति है?

हवाई यात्रा के दौरान आमतौर पर Check-in Luggage में मोबाइल चार्जर की अनुमति दी जाती है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है कि आप जिस किसी विशिष्ट Airline के Flight से यात्रा कर रहे हैं, उसके साथ जांच करें कि कोई प्रतिबंध या दिशानिर्देश नहीं हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है।

कुछ Airlines के चार्जर के आकार या प्रकार के बारे में विशिष्ट नियम हो सकते हैं जिन्हें आपको विमान पर ले जाने की अनुमति है, या उड़ान के कुछ हिस्सों के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबंध हो सकता है, जैसे टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान।

हालाँकि Check-in Luggage में मोबाइल चार्जर पैक करना आमतौर पर सुरक्षित होता है, फिर भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सबसे पहले, Flight उड़ान के दौरान आपके Check-in Luggage तक आपकी पहुंच नहीं होगी, इसलिए यदि आपका फोन का बैटरी Low हो जाता है तो आप अपने चार्जर का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त, एक जोखिम है कि आपके सामान को संभालने के दौरान आपका चार्जर खो सकता है या क्षतिग्रस्त हो सकता है।

इन कारणों से, आमतौर पर हवाई यात्रा करते समय अपने चार्जर को अपने Carry On Bag में रखने की सलाह दी जाती है। इसलिए Flight उड़ान के दौरान जब आपको चार्जर की जरूरत हो तब उपयोग करने की अनुमति हो सकती है।

क्या मैं फ्लाइट में पोर्टेबल चार्जर ला सकता हूँ? | Can I bring a portable charger on the plane?

हां, आप आमतौर पर Flight में एक पोर्टेबल चार्जर ला सकते हैं। जिसे "Power Bank" भी कहा जाता है। और यात्रियों द्वारा Flight लाये गए Power Bank को अतिरिक्त बैटरी माना जाता है जिससे Short-Circuit होने का खतरा होती है, इसलिए हवाई यात्रा करते समय यात्रियों को अपने Carry On Bag में पोर्टेबल चार्जर सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रखने की सलाह दी जाती है। जिससे उड़ान के दौरान जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग कर सकें। 

हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होगा कि आप जिस किसी विशिष्ट Airline के विमान के साथ यात्रा कर रहे हैं, उसके साथ जांच करें कि कोई प्रतिबंध या दिशानिर्देश नहीं हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है।

क्या हम फ्लाइट में पावर बैंक ले जा सकते हैं? | Can we carry power bank in flight?

अगर आप अपने हवाई यात्रा के दौरान Flight में Power bank ले जाने की सोच रहें हैं तो आप Check in Luggage में नहीं ले जा सकते हैं, और कुछ Airlines के Flight में आप Power Bank को Hand Bag/Carry Bag में ले जा सकते हैं तो कुछ Airlines के Flight में नहीं,

क्या इंटरनेशनल Flight में मोबाइल चार्जर की अनुमति है?

हां, आपको आम तौर पर अंतरराष्ट्रीय Flight में अपने साथ मोबाइल चार्जर लाने की अनुमति है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सुरक्षा जांच के अधीन हैं, इसलिए अलग से निरीक्षण के लिए आपको अपने Carry On Bag से चार्जर निकालने की आवश्यकता हो सकती है। और अपने Check-in Luggage के बजाय अपने मोबाइल चार्जर को अपने Carry on Bag में पैक करना एक अच्छा विचार है,

और जिस देश में आप यात्रा कर रहे हैं वहां इलेक्ट्रॉनिक सामान के लिए आपको नियमों के बारे में भी पता होना चाहिए, क्योंकि कुछ देशों में कुछ विशेष प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर विशिष्ट नियम या प्रतिबंध हो सकते हैं।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post