ये कुछ Best Application आपके Computer में होनी ही चाहिए।

अगर आप एक Laptop या Computer User हैं तो आपके PC में ये कुछ Most Useful Software होनी ही चाहिए, क्योंकि आज हम इस Article में कुछ ऐसा Common Application के बारे में बात करने वाले है, वो एप्लीकेशन सभी के कंप्यूटर में होनी ही चाहिए, क्योंकि वो एप्लीकेशन हम सभी को रोजाना उपयोग होने वाली है।

Best application for pc

ये Article में हम जितने भी Application के बारे में बताने वाले हैं वो सभी के सभी फ्री है, यानि आप फ्री में Download करके Install कर सकते हैं।

Most useful application for pc List

  • Adobe DC Reader
  • Adobe Photoshop
  • WinRAR / 7Zip
  • K-Lite Codec
  • Google Chrome
  • Google Input Tool
  • Sonma Typing Expert
  • File Converter

Adobe DC Reader: Adobe DC Reader, Adobe की ओर से आने वाली एक PDF Reader है, जिससे आपके कंप्यूटर में जितने भी PDF Files है, उसे इस एप्लीकेशन के मदद से बड़ी आसानी से Open कर सकते हैं।

Download Now

Adobe Photoshop: Adobe Photoshop भी Adobe का ही Best Photo Editor और graphics designer Application है, अगर आपका लैपटॉप या कंप्यूटर उतना पॉवर full नहीं है तो आप Adobe Photoshop 7.0 डाउनलोड कर सकते है, जो काफी कमाल के है और ये बिल्कुल फ्री है,

लेकिन आप Adobe Photoshop का Latest Version Install करना चाहते हो तो कर सकते हो लेकिन ये Paid है इसलिए इसमें Adobe Photoshop 7.0 से कुछ ज्यादा फीचर्स दिया गया है, और इसके लिए आपका कंप्यूटर में कम से कम Intel i5 या Ryzen 5 का प्रोसेसर होना चाहिए तभी अच्छे से काम करेगा।

Download Now

WinRAR / 7Zip: मैंने अक्सर ज्यादातर Computer User को देखा हूँ कि ये Software अपने कंप्यूटर में नहीं रखते हैं, लेकिन अगर आपके कंप्यूटर में WinRAR या 7Zip में से कोई एक भी software नहीं है तो आप अपने कंप्यूटर में Zip फाइल को Open नहीं कर पायेगें, इसलिए आप ये दोनों में से कोई एक Software जरुर Install कर के रखें, ये दोनों फ्री है।

WinRAR Download

7Zip Download

K-Lite Codec: आप में से बहुत लोगों को K-Lite Codec के बारे में नहीं पता होगा, इसलिए में आपको बात बता दूँ कि ये एक Plugins है जिससे आपके Computer में सभी Formats का मीडिया चलती है, यानि हम कह सकते हैं की ये हमारे कंप्यूटर में चाहे कोई भी Formats में मीडिया हो वो सभी को ये एक K-Lite Codec द्वारा चला सकते हैं।

Download Now

Google Chrome: हम सभी को पता है कि ये एक Google की तरफ से आने वाली सबसे ज्यादा यूज करने वाला Browser है, और मैंने इसलिए इस लिस्ट में इसे शामिल किया हूँ की अगर आप Google पर ज्यादा search करते हैं तो आप अपने कंप्यूटर में ये ब्राउज़र आपके कंप्यूटर में Install होनी ही चाहिए, और एक ब्राउज़र के बारे में और बता दूँ की जो Microsoft की ओर से आने वाली Microsoft Edge ब्राउज़र है जो Google Chrome से कम पावरफुल नहीं है, और इसे इसलिए आपको बताता हूँ की अगर आप Bing पर Search करते हैं तो आपके लिए ये Microsoft Edge बेस्ट है,

और अगर आप Windows कंप्यूटर User हैं तो Microsoft Edge पहले से ही Installed होती है, और अगर आप इसे मोबाइल में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ये दोनों Browser Google के Play Store और Apple के App Store दोनों पर ही उपलब्ध है।

Download Now

Google Input Tool: ये Software, Google के तरफ से आने वाला एक टूल है, जिसकी सहायता से आप बड़ी ही आसानी से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं, यानि आप जिस चीज को आप हिंदी में लिखना चाहते हो उसे आप English में ही typing करोगें तो ये Google Input Tool Automatic उसे हिंदी में convert कर देता है, Infect मैं ये Article भी Google Input Tool के ही मदद से लिखा हूँ।

Download Now

Sonma Typing Expert: अगर आप Typing Speed को बढ़ाना चाहते हो तो ये software की मदद से आप अपने टाइपिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं, इसका similar में Typing Master है लेकिन ये Paid software है, इसलिए मैं आपको सजेस्ट करता हूँ की आप Sonma Typing Expert का ही इस्तेमाल करें अपना टाइपिंग स्पीड बढ़ाने में,

Download Now

File Converter: ये एक ऐसे powerful tool है जिसकी मदद से आप बिना इन्टरनेट के केवल एक Click में किसी भी PDF को PNG में, PNG को Jpg, Webp में और Jpg को PNG, Webp में Convert कर सकते हैं।

Download Now

Conclusion

मैं इस Article जो-जो Software के बारे में बताया हूँ, वो मैं खुद ही Regularly इस्तेमाल करता हूँ, इसलिए ये सभी Software मेरे पसंदीदा Software है, और मुझे उम्मीद है कि ये Article में बताये गए सभी software आपको उपयोगी हो और ये आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ जरूर साझा (Share) करेंगे।

और आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो इस पोस्ट के नीचे कमेंट कर सकते हैं

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post