फ़ोन का Cover पीला क्यों हो जाता है? | Why smartphone cover turn yellow?

दोस्तों अब जब एक नया स्मार्टफोन खरीदते है तो लगभग सभी कंपनी उस फोन के साथ एक Transparent Back Cover देती है, लेकिन जब उस Case को कुछ महीनों तक उस फोन में यूज करते है तो उस Back Cover का रंग पीला हो जाती है,

इसलिए आपके मन में ये बात जरुर आया होगा कि ये White Transparent Cover Yellow क्यों हो जाता है? और क्या हम इस Yellow Colour को Clean कर सकते हैं, अगर हाँ तो कैसे, लेकिन अगर नहीं तो क्यों। तो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं तो इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़ें।

why-smartphone-cover-turn-yellow

Transparent Back Cover पीला होने का सबसे बड़ी कारण की बात करे तो वो है Sun और Heating क्योंकि हम जानते हैं कि sun से UV Radiation निकलती है जो मोबाइल का कवर उस Radiation समा जाता है और आप ये जरुर देखा होगा कि कोई प्लास्टिक या पॉलीकार्बोनेट के पदार्थ पर Sunlight पड़ती है तो धीरे-धीरे उसका कलर चेंज हो जाती है।

और केवल यही नहीं क्योंकि Heating से भी एक बहुत बड़ा कारण है Transparent Back Cover को पीला होने में, जब हम अपने फोन को चार्जिंग में लगाते है, गेमिंग करते हैं या फिर हेब्बी यूज करते है तो उस समय हमारा मोबाइल गर्म होता है जिससे उस फोन में जो Case लगा होता है उसमे वह Heat समा जाता है जिससे धीरे धीरे जो Transparent Back Cover का रंग पीला पड़ने लगता है।

अगली कारण की बात करे तो जब हम कहीं अपने फोन को रख देते हैं और उस समय उस फोन में कुछ डस्ट चिपक जाती है और जब हम कई बार जिस हाथ से खाते है या जंक फ़ूड खाते हैं उसी हाथ में तेल लग जाता है जो उसी हाथ से अपने फोन को उठा लेते है या कई बार हमारे हाथ पर पसीना आ जाती है तो ये जो छोटी छोटी चीजे हम अपने फोन के बेक कवर के साथ रोजाना करते है और हमें पता भी नहीं चलता है यहाँ पर जो हमारा जो कवर में इन चीजो के साथ Reaction कर जाता है जिसके कारण Transparent Back Cover का रंग धीरे धीरे पीला पर जाता है।

दोस्तों अब तो पता चल गया होगा की ये Transparent Back Cover पीला क्यों पर जाता है, लेकिन इसे White कैसे करे, तो आइये जानते हैं।

दोस्तों आपने Chemistry में ये जरुर पढ़ा होगा कि जितने भी पोलीकार्बोनेट पदार्थ होते हैं उसमे एक बार Reaction होने से उसकी कलर में परिवर्तन होती है तो फिर उसे रिवर्स नहीं किया जा सकता है जिससे हम कह सकते है की जब कोई Transparent Back Cover पीला हो जाती है तो उसे फिर वाइट नहीं कर सकते हैं, और आपको जब लगे हमारे फ़ोन का बेक कवर पीला हो गया है तो आप उसके लिए एक नया कवर ले सकते हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको "Smartphone का Back Cover पीला क्यों हो जाती है?" यह जानकारी पसंद आया होगा और अगर पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ जरूर साझा (Share) करेंगे।

और आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो इस पोस्ट के निचे कमेंट कर सकते हैं

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post