वायरलेस चार्जिंग क्या है? | वायरलेस चार्जिंग कैसे काम करती है?

आपने मोबाइल में Wireless Charging के बारे में जरुर सुना होगा क्योकि ये फिसर्च के साथ कई सारे स्मार्टफोन मार्केट में आ चुके हैं लेकिन क्या आपको पता है कि Wireless Charging क्या होती है और Wireless Charging कैसे काम करती है, अगर नहीं तो कोई बात नहीं, क्योकि इस पोस्ट के माध्यम से हम Wireless Charging के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो आइये जानते हैं सीधी और सरल भाषा में,

Wireless Charging

Wireless Charging

जब हम किसी फ़ोन को Wireless Charging की मदद से किसी फ़ोन चार्ज होते हुए देखते हैं तो वो किसी जादू से कम नहीं लगता है क्योकि आज तक हम Electricity को Wire (तार) की मदद से Travel (यात्रा) करते देखते हैं इसलिए हमारे मन में कई सारे सवाल आता है जैसे जब फ़ोन Wireless Charging के समय बिना cable से चार्ज होती है तो हमें झटका क्यों नहीं लगती है और बिना किसी cable के करेंट बैटरी तक कैसे पहुचता है? वगैरह-वगैरह 

लेकिन जब हम Wireless Charging से जुडी ये कुछ सवालों का उत्तर ढूढने की कोशिश करते हैं तो हमें बहुत ही जटिल और तकनीकी भाषाओ में मिलती है इसलिए इस आर्टिकल में हम आसान भाषा में इन सवालों का जवाव देने की कोशिश करेगें 

Wireless Charging तकनीक क्या है?

Wireless Charging फ़ोन में बिना तार या बिना कोई cable लगाये power Transfer करने का एक तकनिकी है जो Electromagnetic इंडक्शन की मदद से काम करती है, यानि की इसमें power Transfer करने के लिए Magnetic Field (चुम्बकीय क्षेत्र) का उपयोग होता है, इसका मतलब यह है की फ़ोन चार्ज करने के लिए किसी वायर या cable कनेक्ट करने की जरुरत नहीं पड़ती है.

और Wireless Charging को Inductive Charging या Cordless Charging के नाम से जाना जाता है और अब जानिए Wireless Charging कैसे काम करती है?

Wireless Charging कैसे काम करती है?

Wireless Charging दो हिस्से में काम करती है, पहला हिस्सा वह है जब हम Wireless Charger को देखते हैं तो उसमे एक पैड होती है जो इलेक्ट्रिसिटी तार से जुड़ी होती है जिसे चार्जिंग पैड या चार्जिंग स्टेशन कहते है जो विधुत आपूर्ति से जुड़ा होता है इसमें ट्रांसमीटर क्वायल होती है.

वही दूसरा हिस्सा फ़ोन के अंदर पीछे में मौजूद होती है जो की एक रिसीवर क्वायल के रूप में काम करती है, जब ये दोनों क्वायल आपस में मिलती है तो Magnetism (चुम्बकत्व) की मदद से कम्पन करने लगते हैं और फ़ोन में लगे सिर्किट चुम्बकीय उर्जा को कान्वेर्ट करके उस पॉवर को बैटरी तक पहुचती है जिससे बैटरी चार्ज हो जाती है.

और Wireless Charging एक महगी और जटिल प्रक्रिया है Wireless Charging में समय, Wired चार्जिंग से ज्यादा लगता है क्योकि Wireless Charging में इन सभी प्रक्रिया के वजह से कुछ पॉवर loss हो जाती है इसलिए चार्जिंग में ज्यादा समय लगता है 

Wireless Charging का खोज कैसे हुआ?

लगभग 100 सालो से भी पहले एक वैज्ञानिक थे जिनका नाम निकोला टेस्ला था, वो एक बड़े वैज्ञानिक थे सबसे पहले उनको 1902 में ही इस टेक्नोलॉजी के बारे में आइडिया आया और उन्होंने कहा था की हम Wireless Charging को possible कर सकते हैं लेकिन उस समय बजट उतनी नहीं थी लेकिन उसके बाद में उस पर लगातार रिसर्च चलता रहा तभी Wireless Charging की खोज हुई

इसलिए हम कह सकते हैं की यह टेक्नोलॉजी काफी पुराना है.

क्या वायरलेस चार्जिंग रात भर के लिए सुरक्षित है?

हाँ, Wireless Charging रात भर उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना गया है क्योंकि रात भर Wireless Charging का उपयोग करने से मुझे ऐसा कोई समस्या सामने नहीं आया है, फिर भी अगर आप Wireless Charging का उपयोग रात भर के लिए करते हैं तो आपको नीचे दिए गये कुछ बातों को जरुर ध्यान रखना चाहिए.

  • सबसे पहले वही Wireless charger का इस्तेमाल करे जो आपके Device के अनुकूल हो,
  • आप अपने Device के लिए किसी अच्छे Brand का Wireless charger का इस्तेमाल करें,
  • Wireless charger को इस्तेमाल करते समय ये जरुर ध्यान रखें की किसी भी ज्वलनशील पदार्थ से दूर रखें,
  • अपने Device को चार्ज करते समय उसे किसी भी चीज से न ढकें नहीं तो Overheat हो सकती है,
  • अगर आप Wireless charger का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप उसे Unplug करके रखें या फिर उसमे बिजली का supply रोक दें,

कुल मिलाकर, जब तक आप इन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तो रात भर Wireless Charging का उपयोग करना सुरक्षित ही होना चाहिए।

क्या वायरलेस चार्जिंग तेज है?

अगर हम समान पॉवर के वायरलेस चार्जर की तुलना किसी वायर्ड चार्जर से करें तो वायरलेस चार्जिंग वायर्ड चार्जिंग से धीमी होगी क्योंकि जब हम किसी डिवाइस को वायरलेस चार्जिंग की मदद से चार्ज करते हैं तो उस समय 20 से 30 % तक का पॉवर Loss हो जाता है जिसके कारण वायरलेस चार्जिंग में वायर्ड चार्जिंग के मुकाबले 20 से 30 % ज्यादा समय लगता है और कभी कभी तो वायरलेस चार्जिंग में दोगुना समय लग जाता है।

क्या वायरलेस चार्जिंग धीमी है?

हाँ, वायरलेस चार्जिंग वायर्ड चार्जिंग की तुलना में 20 से 30 % तक धीमी होती है क्योंकि जब हम किसी device को Wireless Charger की मदद से चार्ज करते हैं तो उस समय 20 से 30% तक Power Loss हो जाती है जिसके कारण वायरलेस चार्जिंग से चार्ज होने में ज्यादा समय लगता है।

क्या वायरलेस चार्जिंग Wired Charging से धीमी है?

अगर हम Wireless Charging की तुलना Wired Charging से करें तो वायरलेस चार्जिंग धीमी हो सकती है हालाँकि ये बात हमेशा नहीं हो सकता है क्योंकि इसमें बहुत सी चीजे निर्भर करती है जैसे Wireless Charger कितना वाट का है और हमारे डिवाइस में कितना वाट तक Wireless Charging का सपोर्ट है।

क्या वायरलेस चार्जिंग से बैटरी तेजी से खत्म होती है?

Wireless Charging से किसी डिवाइस की बैटरी को तेज़ी से समाप्त नहीं हो सकता है। क्योंकि आपको अपने डिवाइस को चार्ज करने के लिए भौतिक रूप से कोई Cable कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए वायरलेस चार्जिंग का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक हो सकता है।

क्या वायरलेस चार्जिंग खतरनाक है?

अभी तक Wireless Charging से ऐसा कोई खतरा सामने नहीं आया है इसलिए Wireless Charging को इस्तेमाल करना सुरक्षित ही माना जाता है, फिर भी Wireless Charging का उपयोग दिए गये निर्देशानुसार ही करें।

क्या चुंबक वायरलेस चार्जिंग को प्रभावित करते हैं?

जैसे की हम जानते हैं कि लगभग सभी Earbuds में Magnet होती है और कुछ Earbuds में Wireless Charging का सपोर्ट होती है जिससे उस Earbuds को Wireless Charging से चार्ज करने के दौरान कुछ Affect देखने को नहीं मिला है।

क्या वायरलेस चार्जिंग आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?

ये सत्य है की Wireless charging से Radiation निकलती है, जिसको लेकर आपके मन में ये सवाल जरुर आया होगा की कही इससे हमारे Health पर कोई प्रभाव पर सकता है क्या? मैं कहूँगा इस Radiation का Impact हमारे हेल्थ पर नहीं पड़ना चाहिए क्योंकि Wireless Charger से जो Radiation निकलती है वो चार्जर से 3 इंच तक ही बाहर फैला होता है।

Last Words:)

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से Wireless Charging के बारे में कुछ जानकारी सीधी और सरल भाषा में देने की कोशिश किया हूँ, और आपको यह जानकारी पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, 

और अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करे या फिर भी ईमेल जरुर करे .

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post