अब कंपनी स्मार्टफोन में पॉप अप कैमरा क्यों नहीं दे रही है?

लगभग सभी स्मार्टफोन ब्रांड अपने फ़ोन को Pop Up Camera के साथ लाये थे और यह कैमरे वाले फ़ोन Market में काफी Trending भी हुए, लेकिन देखते ही देखते Pop Up Camera वाले फ़ोन Market से गायब क्यों हो गए हैं। इसी के बारे में हम इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी देने वाले है सीधी और सरल भाषा में,

अब कंपनी मोबाइल में Pop Up Camera क्यों नहीं दे रही है?

हम जानते हैं की Pop Up कैमरा वाले फ़ोन लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया गया था, लेकिन इन Phones में सयम के साथ कुछ समस्या आने लगी, जिससे User को Pop Up Camera वाले फ़ोन को इस्तेमाल करने में परेशानी आती थी, इसलिए Brands Pop Up Camera वाले फ़ोन को Launch करना बंद कर दिया, और जिनमें कुछ समस्या को हम इस Article में Explain करने की कोशिश किया हूँ।

सबसे पहली कारण यह है कि Pop Up Camera वाले फ़ोन Dust (धुल) और Water Resistance नहीं हो पता था, क्योंकि जब फ़ोन से Pop Up Camera बाहर निकलता था तभी फ़ोन के अंदर Dust चला जाता था जिसके वजह से Display और Motherboard ख़राब हो जाता था, और साथ ही, बारिश के दिन में अगर उस फ़ोन को लेकर बाहर जाते हैं तो उसमें पानी जाने का ज्यादा चांस होती है इसलिए ज्यादातर ऐसे फ़ोन में Water Resistance नहीं होती है।

दूसरी कारण कि बात करे तो Pop Up Camera वाले फ़ोन में बैटरी का खपत भी ज्यादा होती थी, क्योंकि इस प्रकार के फ़ोन में कैमरा सेटअप करने में कई Moving Part और मोटर लगाये जाते थे जिससे थोड़ा Costly हो जाता था और इसमें स्पेस भी ज्यादा चाहिए जिससे फ़ोन थोड़ी मोटी हो जाती थी।

तीसरी कारण कि बात करे तो Pop Up Camera वाले फ़ोन को जब पॉकेट में होती थी और उसी समय कोई WhatsApp या Instagram से Video Call आ जाता था तो उसी समय वह फ़ोन का कैमरा पॉकेट में ही बाहर आ जाती थी जिससे कैमरा टूटने का खतरा ज्यादा होती थी, इसलिए अगर आपके पास Pop Up Camera वाले फ़ोन है तो अपना इंटरनेट ऑफ़ करके ही पॉकेट में रखे।

क्या Pop Up Camera असफल हो गया? | is pop up camera a failure?

हाँ, क्योंकि यह फोन के अंदर धूल के कणों को जमा कर देता था और ऊपर और नीचे जाते समय धूल के कणों के साथ आने पर यह दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। और इसके Mechanical Work के कारण, कैमरे के स्लाइडिंग फ़ंक्शन ख़राब होने की संभावना अधिक होती थी। और स्लाइड-अप और डाउन कैमरे की वजह से यह वाटर रेसिस्टेंट नहीं होती है।

Last Words:)

मुझे उम्मीद है कि आपक यह समझ आ गया होगा कि अब कंपनी मोबाइल में पॉप अप कैमरा क्यों नहीं दे रही है; क्योंकि, इसके बारे हम कुछ बेसिक सी जानकारी देने की कोशिश किया हूँ,

और ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर आया है तो, इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ जरूर साझा (Share) करें। और आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो इस पोस्ट के नीचे कमेंट जरुर करे..

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post